यह वेबसाइट Google Analytics के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।

गोपनीयता कानून के कारण आप इन कुकीज़ के उपयोग को स्वीकार किए बिना इस वेबसाइट का उपयोग नहीं कर सकते।

गोपनीयता नीति देखें

स्वीकार करके आप Google Analytics ट्रैकिंग कुकीज को सहमति देते हैं। आप अपने ब्राउज़र में कुकीज़ साफ़ करके इस सहमति को पूर्ववत कर सकते हैं।

⛽ कार उद्योग के हाइड्रोजन घोटाले के बारे में पढ़ें आसन्न स्वास्थ्य खतरा : उपोत्पाद के रूप में केवल पानी एक झूठ है

अफ़्रीका का विद्युतीकरण: एक मूक क्रांति

द्वारा

अफ़्रीकी महाद्वीप पर एक मूक विद्युतीकरण क्रांति हो रही है।

Dr. Remeredzai Joseph Kuhudzai , Electric Drive Africa (EDA) के संस्थापक, एक पैन अफ़्रीकी प्लेटफ़ॉर्म जो पूरे महाद्वीप में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देता है, ब्लॉग Clean Technica पर लिखते हैं:

जिन अफ़्रीकी देशों का मैंने हाल ही में दौरा किया है उनमें एक मौन क्रांति घटित होती दिख रही है। अब से लगभग 5 वर्षों में, मेरा मानना ​​है कि अफ्रीका में 2-पहिया से लेकर 3-पहिया वाहनों से लेकर बड़े वाहनों तक के इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बहुत से लोगों को आश्चर्यचकित कर देगी।

(2023) अफ़्रीका में एक मौन क्रांति हो रही है अफ़्रीकी महाद्वीप 50 से अधिक देशों और 1.3 अरब से अधिक लोगों का घर है। महाद्वीप पर बहुत सी रोमांचक चीज़ें घटित होती हैं। स्रोत: cleantechnica.com

www.electricdriveafrica.biz

अफ्रीका में इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिलों का उपयोग बढ़ रहा है, जो महाद्वीप के परिवहन क्षेत्र में एक मूक क्रांति का प्रतीक है। यह परिवर्तन विभिन्न कारकों से प्रेरित है, जिसमें प्रदूषण को कम करने की आवश्यकता और गैसोलीन-संचालित समकक्षों की तुलना में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कम परिचालन लागत शामिल है।

कई उप-सहारा अफ्रीकी शहरों में, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, खासकर मोटरसाइकिल टैक्सी चालकों के बीच। कोटोनौ, बेनिन और हरारे, जिम्बाब्वे जैसे शहरों में मोटरसाइकिल टैक्सी चालकों की उच्च संख्या के कारण इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग बढ़ रही है। ये ड्राइवर इलेक्ट्रिक वाहनों की कम रखरखाव लागत और पर्यावरणीय लाभों से आकर्षित होते हैं।

कई स्टार्टअप और कंपनियां अफ्रीका में इलेक्ट्रिक दोपहिया क्रांति का नेतृत्व कर रही हैं। उदाहरण के लिए, Spiro , जिसे पहले एम-ऑटो के नाम से जाना जाता था, बेनिन में स्थित एक स्टार्टअप है, जिसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बदले ईंधन खपत वाली मोटरबाइकों और स्कूटरों को सड़कों से खत्म करना है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बेड़ा तैनात करने की योजना के साथ केन्या और युगांडा जैसे देशों में अपने परिचालन का विस्तार कर रही है। इसके अतिरिक्त, स्थानीय उद्यमी और कंपनियां इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उदाहरण के लिए, Savenhart Technology (सिल्टेक) नामक एक नाइजीरियाई कंपनी एशिया और यूरोप से आयातित बैटरी और मोटरों का उपयोग करके इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों को असेंबल कर रही है। कंपनी मोटरसाइकिल टैक्सियों और डिलीवरी ड्राइवरों के लिए अपने सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक स्कूटर तैनात करने के लिए स्टार्टअप के साथ भी काम कर रही है।

एक अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ी स्वीडिश-केन्याई स्टार्टअप Roam (पूर्व में ओपिबस) है, जो पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक मोटर में परिवर्तित करता है और पूर्वी अफ्रीका का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल असेंबली प्लांट खोलता है। Ampersand लगभग 1,000 बाइक के बेड़े और केन्या और रवांडा में बैटरी-स्वैप स्टेशनों के एक छोटे नेटवर्क के साथ एक और उल्लेखनीय स्टार्टअप है। इसके अतिरिक्त, मिस्र में Shift EV , केन्या में BasiGo , और One Electric 🇮🇳 India , जिसने केन्याई वाहन निर्माण कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है, अफ्रीका में इलेक्ट्रिक दोपहिया क्रांति में भी योगदान दे रहे हैं।


🇸🇪 स्वीडन से सहायता

कल्क एपी चैरिटी बंडल

स्वीडिश इलेक्ट्रिक मोपेड ब्रांड CAKE ने एक चैरिटी प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में अपनी इलेक्ट्रिक डर्ट बाइक का एक एंटी-पोचिंग संस्करण लॉन्च किया, जो सौर ऊर्जा संचालित चार्ज स्टेशन सहित उन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों में से एक को 🇿🇦 दक्षिण में दक्षिणी अफ्रीकी वन्यजीव कॉलेज को दान करता है। अफ़्रीका.

कल्क एपी चैरिटी बंडल

फरवरी 2023 में, Sinje Gottwald नाम की एक स्वीडिश महिला ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, CAKE एंटी-पोचिंग एडिशन पर अफ्रीकी महाद्वीप में पहली बिना सहायता वाली सवारी की।

(2023) केक के सिंजे गोटवाल्ड ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर पहली बार बिना सहायता के अफ्रीकी महाद्वीप को पार किया CAKE B2B अकाउंट मैनेजर सिंजे गोटवाल्ड ने CAKE कल्क एपी पर अफ्रीका के पश्चिमी तट के साथ अपनी 124 दिन की यात्रा पूरी करने के बाद, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर अब तक की सबसे लंबी दूरी की सवारी करने में एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। स्रोत: ridecake.com

2021-2022 में, जर्मनी के एक धारावाहिक और सामाजिक उद्यमी और कोच Thomas Jakel और उनके साथी Dulcie Mativo , परियोजना AfricaX.org के सह-संस्थापक, ने अफ्रीकी महाद्वीप की यात्रा करते हुए एक महाकाव्य साहसिक यात्रा शुरू की। अफ़्रीका में 100 से अधिक उद्यमियों, नवप्रवर्तकों और परिवर्तन-निर्माताओं का साक्षात्कार लेने के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल।

दंपति ने AfricaX - Plugged In नामक एक पुस्तक प्रकाशित की जिसमें उनके सामने आने वाली चुनौतियों और रास्ते में मिले लोगों का विवरण है।

Deutsche Welle की निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्री आपको मॉरिटानिया, सेनेगल, गाम्बिया, गिनी-बिसाऊ, गिनी, सिएरा लियोन, लाइबेरिया, कोटे डी आइवर, घाना, टोगो, बेनिन और नाइजीरिया, कैमरून के माध्यम से बर्लिन से मोरक्को तक की यात्रा पर ले जाती है। , गैबॉन, कांगो और डीआरसी, अंगोला और नामीबिया से लेकर दक्षिण अफ्रीका तक।



⛽ कार उद्योग के हाइड्रोजन घोटाले के बारे में पढ़ें आसन्न स्वास्थ्य खतरा : उपोत्पाद के रूप में केवल पानी एक झूठ है